प्रदेश की 91 हजार से ज्यादा होनहार बालिकाओं को मिलेगा गार्गी पुरस्कार, इन सेंटर्स से प्राप्त करें अपना सम्मान

    0
    7496
    Gargi Award 2017

     

    राजस्थान में बसंत पंचमी के अवसर पर होनहार बालिकाओं के लिए बड़ी खुश खुशखबरी है। सरकार बहु चर्चित गार्गी पुरस्कार को इस बार पिछले दो वर्षों की तुलना में दुगनी से भी अधिक संख्या में वितरित करने जा रही है। प्रदेश में 91 हजार से ज़्यादा छात्राओं को प्रदान किए जाएंगे विशेष पुरस्कार ।

    बुधवार को इन कार्यक्रम के तहत लीजिए गार्गी

    शिक्षा विभाग की ओर से एक फरवरी (बुधवार) को पूरे राजस्थान में जिला और पंचायत समिति स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्यभर में 91, 780 बालिकाओं के लिए पुरस्कार तैयार किए गए हैं। इस बार पिछले साल की तुलना में 22902 से भी अधिक बालिकाओं को यह पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए 34.35 करोड़ रुपए की राशि के चैक बांटे जाएंगे। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि होनहार बालिकाओं की संख्या में बढ़ोतरी अच्छा संकेत है।

    इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार भी मिलेगा

    गार्गी पुरस्कार के साथ ही माध्यमिक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा के अंतर्गत् 10 वीं और 12वीं में जिला स्तर पर पहला स्थान प्राप्त करने वाली 476 बालिकाओं को इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए 4.16 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। राजधानी जयपुर में 13 विद्यालयों में ये पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

    Also Read: Gargi Award 2017 Centers in Jaipur

    यह बालिकाएं होंगी गार्गी की हकदार

    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से माध्यमिक परीक्षा 2016 में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले 10 और 12 वीं की छात्राओं को गार्गी पुरस्कार की प्रथम किस्त और प्रमाणपत्र का वितरण होगा। इस बारे में माध्यमिक शिक्षा विभाग के आदेश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने पुरस्कार वितरण केंद्रों की सूची जारी कर दी है। 2015 की माध्यमिक परीक्षा की गार्गी पुरस्कार प्राप्त छात्राओं को द्वितीय किस्त का वितरण होगा। छात्राओं को एक प्रपत्र भरना होगा और 10वीं के प्रमाणपत्र लेकर आना होगा।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here