अगले 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में जमकर बरसेंगे बदरा

0
263

जयपुर। राजस्थान में मानसून की एंट्री के साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। रविवार सुबह से जयपुर समेत अलग-अलग शहरों में बारिश का दौर जारी है। मानसून की मेहरबानी के चलते तापमान में गिरावट होने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने लगी है। इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 8 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आने वाले 2 से 3 दिनों तक कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

22 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 संभाग जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें जोधपुर, दौसा, सीकर, जयपुर, अलवर सुबह से ही बारिश और बूंदाबांदी जारी है। वहीं, ज्यादातर जिलों के आसमान पर बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी संभागों में 6 जुलाई तक बारिश जारी रहने की संभावना है।

सीकर में 26, उदयपुर में 20 और बाड़मेर में 19MM बारिश हुई
प्रदेश के सीकर जिले में सबसे ज्यादा 26, उदयपुर के डबोक में 20.2, बाड़मेर में 19 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुई है। बारिश के कारण तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। सीकर में 8.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.7, जोधपुर में 7.4, चूरू में 7.3, अजमेर में 7.2, जैसलमेर में 6.5, बीकानेर में 5.3, कोटा में 5.1, फलौदी में 4.8, टोंक के वनस्थली में 4.8, भीलवाड़ा में 4.7, श्रीगंगानगर में 4.7, जयपुर में 3.9, बाड़मेर में 3.1, उदयपुर के डबोक में 2.8, अलवर में 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान में गिरावट आई है।

रात का तापमान 28 डिग्री से नीचे
बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 28 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। 29.3 डिग्री के साथ बीती रात जहां श्रीगंगानगर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई, तो वहीं राजधानी जयपुर में बीती रात 26.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। हालांकि बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। दौरान सीकर में सबसे ज्यादा 26 एमएम बारिश दर्ज की गई, तो वहीं करीब दर्जनभर जिलों में 5 एमएम से 20 एमएम तक बारिश दर्ज की गई।