फिर से चल रहा हैं प्रधानमंत्री मोदी का जादू, मोदी लहर ऐसे उड़ेंगे विरोधियों के घोड़े- हाथी

0
1185
survey

देश में 2014 के लोकसभा चुनाव का दर्द अभी भी विपक्षी पार्टियां भूल नही पाई थी कि एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भयानक दर्द देने के लिए तैयार हो गये हैं। विपक्षी पार्टियां चाहे कितनी कोशिश कर ले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि दिन ब दिन सुधर ही रही हैं। अगर अभी आम चुनाव हुए तो मोदी सरकार पर इसका क्या असर पड़ेगा? इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के ओपिनियन पोल मुताबिक नोटबंदी के बावजूद मोदी सरकार की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है और NDA को 360 सीटों पर जीत मिल सकती है। इस सर्वे की खास बात ये है कि लोकप्रियता के पैमाने पर पीएम मोदी अब भी जनता की पहली पसंद हैं।  65 फीसदी अवाम ने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे बेहतर चेहरा बताया।

एक बार फिर चलेगा मोदी सरकार का जादू?

नोटबंदी के फैसले के बाद हुए इस सर्वे में मोदी सरकार की लोकप्रियता कायम है।  इस सर्वे के मुताबिक अगर मौजूदा हालात में आम चुनाव हुए तो एनडीए को 360 सीटें मिलेंगी।  इसमें खास बात ये है कि 305 सीटें अकेले बीजेपी की झोली में जा सकती हैं।  इसके साथ ही यूपीए को 60 सीटें, जबकि अन्य को 123 सीटें मिलने का अनुमान है।

विश्लेषण – किसको कितने फीसदी वोट मिलेंगे

सर्वे के मुताबिक एनडीए को 42 फीसदी वोट मिलेंगे, वहीं यूपीए को 25 फीसदी, जबकि अन्य की झोली में 33 फीदसी वोट जा सकते हैं।

मोदी की लोकप्रियता?

इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता अब भी कायम है।  65 फीसदी लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए अपना सबसे पसंदीदा उम्मीदवार माना।  राहुल गांधी को महज़ 10 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है तो 4 फीसदी लोग सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं।

क्या है नोटबंदी पर जनता की राय?

इस सर्वे में लोगों ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले की सराहना की है।  सर्वे में शामिल 45 फीसदी लोगों की राय है कि इससे कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, जबकि 35 फीसदी का मानना है कि ये कदम अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है।  इस तरह 80 फीसद लोगों ने प्रधानमंत्री के इस फैसले के पक्ष में अपना मत रखा।

क्या कहता है सर्व?

ऑपिनियन पोल में यूपी में सपा और बीजेपी में करीबी टक्कर है।  एसपी को 141-151, बीजेपी और गठबंधन को 129-139, बीएसपी 93-103 और कांग्रेस को 13-19 सीटें मिलने की संभावनाएं हैं।

क्या है लोकसभा में आज की स्थिति?

इस वक़्त एनडीए में कुल 44 दल शामिल हैं और इस तरह लोकसभा में उसके 339 सांसद हैं, जिसमें 282 सांसद बीजेपी के हैं।  यूपीए में दस दल शामिल हैं और उनके कुल सांसदों की संख्या 48 है, जिसमें कांग्रेस के 44 सांसद हैं।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here