राजस्थान सरकार किसानों को 27 रुपए में देगी 5 लाख का बीमा लाभ, कम प्रीमियम में बीमा करने वाला देश का पहला राज्य

0
1498
CM Vasundhara Raje bima yojana

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे प्रदेश के किसान वर्ग के साथ राजस्थान को विकास की और ले जाने के विजन पर लगातार कार्य कर रही हैं। किसान हितों के विजन के साथ ही प्रदेश तरक्की की ओर अग्रसर होगा। किसानों के विकास के लिए ही राज्य सरकार सहकारी बैंकों के माध्यम से फसली ऋण लेने वाले किसानों को 27 रुपए वार्षिक प्रीमियम पर 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध करवाएगी। इतने कम प्रीमियम में बीमा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा।

 राजस्थान के 30 लाख किसान होंगे लाभांवित

इससे प्रदेश के करीब 30 लाख किसान लाभान्वित होंगे। इसके अलावा सहकारिता विभाग मात्र 54 रुपए वार्षिक प्रीमियम पर सहकारी बैंकों के खाताधारकों को भी 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा की सुविधा देगा। अब तक यह सुविधा केवल तीन लाख रुपए ही थी।

योजना के तहत फसली ऋणी किसान को 27 रुपए वार्षिक प्रीमियम पर 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। आंख, हाथ या पैर में से किसी एक अंग की स्थाई अपंगता पर 2.50 लाख रुपए, किन्हीं दो अंगों की स्थाई अपंगता अथवा दुर्घटना में मृत्यु पर 5 लाख रुपए का बीमा किसान को मिलेगा।

काश्तकार 27 रुपए देगा, जबकि केन्द्रीय सहकारी बैंक 13.5 रुपए एवं दि राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड 13.5 रुपए की राशि वहन करेगा। यह बीमा योजना किसान क्रेडिट कार्ड धारक ऋणी सदस्यों के लिए अनिवार्य रूप से लागू होगी। बीमा योजना का पीड़ित परिवार को तत्काल और पूरा लाभ मिले, इसको ध्यान में रखते हुए विभाग ने बीमा राशि का हस्तांतरण सीधे खाते में किए जाने का निर्णय लिया है।

 5 माह में ही जुड़े 18 लाख किसान

राजस्थान में लगभग 40 लाख किसान हैं इसमें से करीब 30 लाख किसान फसली ऋण व्यवस्था से जुड़े हुए हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्ष व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत किसानों को तीन लाख रुपए तक की बीमा कवर ही दिया जाता था । इस योजना से 20.59 लाख किसान जुडे हुए थे लेकिन नई योजना शुरु होने के बाद मात्र 5 माह में ही करीब 18 लाख किसान राज सहकार दुर्घटना बीमा से जुड़ चुके हैं।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here