विकास की राह पर अब दौडे़गा जयपुर, 8 प्रोजेक्ट्स के लिए पहली बार मिलेंगे 1500 करोड़ 

0
971

जयपुर के एक साथ 8 प्रोजेक्ट्स के लिए पहली बार एनसीआर बोर्ड 1500 करोड़ रुपए स्वीकृत करने जा रहा है। अब तक प्रदेश से एक भी प्रोजेक्ट एनसीआर बोर्ड में मंजूर नहीं होता था। लेकिन जेडीए के द्रव्यवती नदी के विकास के साथ-साथ अंबेडकर सर्किल से लेकर सोडाला तिराहे तक एलीवेटेड रोड जैसे 8 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के लिए एनसीआर बोर्ड ने राशि देने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। 27 जनवरी की बोर्ड बैठक में इन 8 प्रोजेक्ट्स के लिए फंड जारी किया जाएगा।

चीफ टाउन प्लानर एनसीआर प्रदीप कपूर ने दिल्ली में एनसीआर बोर्ड के मेंबर सेक्रेटरी बी के त्रिपाठी के समक्ष प्रोजेक्ट्स की रिपोर्ट्स रखी और फंड जारी करने की मांग की। द्रव्यवती नदी के विकास का कार्य सरकार ने टाटा संस को दे रखा है। लेकिन इसके अलावा विकास के कार्यों के लिए करीब 700 करोड़़ रुपए की जरूरत है। इसी तरह अंबेडकर सर्किल से सोडाला तिराहे तक एलीवेटेड रोड के लिए भी 100 करोड़ रुपए से अधिक का प्रस्ताव है। द्रव्यवती नदी के अलावा दूसरे सात प्रोजेक्ट्स 760 करोड़ के एनसीआर बोर्ड ने वित्तीय मंजूरी के लिए शामिल किए हैं। अन्य प्रोजेक्ट्स में गोनेर रोड दांतली के पास जयपुर-दिल्ली रेलवे लाइन पर 6 लेन आरओबी निर्माण, सीतापुरा में जयपुर-सवाई माधोपुर रेलवे लाइन पर 6 लेन आरओबी निर्माण भी हैं।

द्रव्यवती पर पुल का उद्घाटन आज, मानसरोवर को मिलेगी 3 नई लेन

आज से मानसरोवर का सफर और आसान होगा। रिद्धी-सिद्धी जंक्शन से मानसरोवर लिंक रोड स्थित अमानीशाह नाले पर तैयार उच्च पुल के शेष 3 लेन खुल जाएंगे। सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलब्धि कार्यक्रम के तहत इसे ट्रैफिक के लिए खोला जाएगा। शनिवार को ही जयपुर-सवाईमाधोपुर रेलवे लाईन पर बने अर्जुन नगर अंडरपास को भी खोला जा रहा है। अप्रेल 2013 से चल रहे इस प्रोजेक्ट को सालभर में बनाना था, लेकिन फर्म की लापरवाही से कांट्रेक्ट रद्द कर दूसरी फर्म को काम सौंपा गया था।

  1. बस्सी-रेलवे फाटक पर 4 लेन आरओबी की तैयारी

सरकार की 2016-17 की बजट घोषणा में शामिल है। आरओबी के साथ पैदल यात्रियों और साइकिल रिक्शा के लिए एक कम ऊंचाई का अंडरपास भी बनेगा।

  1. जयपुर-सीकर रेल लाइन पर ब्रिज 15 माह में पूरा होगा

यह आरयूबी आवासीय योजना आनंद लोक प्रथम, द्वितीय व स्वप्न लोक को जोड़ेगा। जिसके लिए जेडीए ने निविदा आमंत्रित कर ली है। प्रोजेक्ट 15 महीने में पूरा किया जाना है।

  1. बंबाला उच्च पुल की चौड़ाई 4 लेन बढ़ेगी

जयपुर-टोंक रोड पर स्थित बंबाला उच्च पुल की चौड़ाई दोनों ओर 2-2 लेन बढ़ेगी। जिसका फायदा द्रव्यवति नदी के दक्षिणी ओर से हो रहे जयपुर शहर के विस्तार व मुख्य रोड के ट्रैफिक को सुगम यातायात मिलेगा। कार्य के लिए जेडीए ने 21 करोड़ रुपए की प्रशासनिक और वित्तीय मंजूरी दे दी है। प्रोजेक्ट को सालभर में पूरा करना है।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here