राजस्थान में स्वच्छ भारत की अनूठी पहल, शौचालयों का नियमित उपयोग करने पर मिलेंगे 2500 रुपए

    0
    1277

    शौच करने के लिए आपकों हमेशा पैसें देने पड़े होगें पर आपकों जान के खुशी होगी की अब शौच के लिए आपकों पैसें मिलेगें जी हां बता दे खुले में शौच के ट्रेंड को बदलने के लिए राजस्थान स्थित बाड़मेर के कलेक्टर सुधीर शर्मा ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। उन्होंने एक स्कीम लॉन्च की, जिसमें जो परिवार रोज शौचालय का इस्तेमाल करेगा उसे 2500 रुपये हर महीने मिलेगा। यह योजना दो पंचायतों में शुरू की गई है।

    रिपोर्ट्स के अनुसार, सुधीर शर्मा ने इस बारे में कहा कि ऐसा भारत में पहली बार हो रहा है। यह बायतू और गिदा पंचायत समितियों के लाभार्थियों के लिए होगी। ताकि लोगों में रोज शौचालय का उपयोग करने की आदत बन सके।

    शौचालयों का हो नियमित रूप से उपयोग

    इस योजना के दौरान बायतू पंचायत के 8 परिवारों को 2500 रुपये के चेक बांटे गए। हाल में ही केयर्न इंडिया के ग्रामीण विकास संगठन के साथ एक्शन प्लान बनाया गया था। शौचालयों के निर्माण के बाद केयर्न इंडिया व ग्रामीण विकास संगठन के सदस्यों की एक टीम बनाकर इस काम का जिम्मा सौंपा गया ताकि पता चल सके कि शौचालयों का नियमित रूप से उपयोग किया जा रहा है या नहीं।

    दो पंचायतों के 15000 परिवारों को मिलेगा लाभ

    सुधीर शर्मा ने यह भी बताया कि इस स्कीम से बायतू और गिदा पंचायत के 15000 परिवारों को फायदा पहुचेंगा। इसके साथ ही इस योजना अन्य इलाकों को शामिल करने की भी योजना बनाई जा रही है।

    पीए मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा

    पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा रहे शौचलयों के निर्माण को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एसडीएम ने 582 ग्राम पंचायत पदाधिकारियों को नोटिस जारी कर पद से हटाने की चेतावनी दी थी। इनके घरों में शौचालय का निर्माण नहीं करवाए जाने के कारण नोटिस जारी किया गया है।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here