राजस्थान बजट 2017: 5 हजार पुलिस कार्मिकों के साथ एक लाख नई भर्तियों की घोषणा, हर तबकें को राहत देन की कोशिश

0
4105
Rajasthan Budget 2017-18 CM Vasundhara Raje

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने विधानसभा में आज अपना बजट रूपी पिटारा खोला हैं। राजे के पिटारे से सभी को कुछ न कुछ मिला ही हैं। अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री राजे ने भी कहा हैं कि किसी को भी निराश नही किया हैं सभी को कुछ न कुछ देने की कोशिश की हैं। अपने भाषण में मुख्यमंत्री राजे ने पांच हजार नए पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती करने की भी घोषणा की। साथ ही प्रदेश के मंदिरों के विकास के लिए बीस करोड़ रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है।

आम जनता के लिए सुशासन वाला बजट

भाजपा सरकार को चौथा बजट उम्‍मीद के अनुरूप लोक लुभावना नही रहा। मुख्‍यमंत्री ने बजट पेश करते हुए आम जनता को सुशासन का अहसास दिलाने वाले कई घोषणाएं कीं। बजट में किसानों सहित महिला वर्ग, विद्यार्थी वर्ग, वृद्धजनों के लिए कई घोषणाएं हुई । बजट भाषण में मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमने 11 लाख युवाओं को रोजगार दिया हैं और आने वाले दो सालों में एक लाख रोजगार ओर देने का वादा किया। प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया। इसी के तहत प्रदेश के संग्रहालयों और मंदिरों के जीर्णोद्धार संबंधी कई योजनाएं बजट में पेश की गईं।

Budget 2017-18 Updates:

राजस्थान बजट: अन्नदाता की उन्नति के लिए खुली हैं राजे की पोटली, किसानों का विकास राजस्थान का विकास

Rajasthan Budget 2017-2018 Live Updates & Highlights: Here is What Happened Today

राजस्थान बजट: 8 मार्च को विधानसभा में पेश होगा राजस्थान का बजट, CM राजे के पिटारे पर प्रदेशवासियों की निगाहें

आर्थिक पिछड़ा वर्ग को विशेष प्रोत्साहन

विभिन्न वर्गों की पेंशन की राशि बढ़ाई गई है। मानदेय कर्मियों के मानेदय में बढ़ोत्तरी की गई है। आर्थिक पिछड़ों के लिए विशेष प्रोत्‍साहन राशि की घोषणा की गई है। सभी शहरी इलाकों में आमजनता को वाई-फाई सुविधाएं मिलेंगीं।

तीर्थयात्रा करवाएंगे हम- सीएम राजे

मुख्‍यमंत्री ने अपने बजट भाषण में सरकारी मंदिरों में भोग के पेटे दी जाने वाली राशि को भी दोगुना कर दिया। वहीं बीस हजार वरिष्‍ठ नागरिकों को तीर्थयात्रा पर भेजे जाने का ऐलान किया है। इनमें से पांच हजार को सरकार हवाई जहाज से भेजेगी।

एक्स आर्मी मैन की पेंशन बढ़ाने की घोषणा

बजट भाषण में एक्‍स आर्मी मैन की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की गई है। भाषण में पांच हजार नए पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती करने की भी घोषणा की। साथ ही प्रदेश के मंदिरों के विकास के लिए बीस करोड़ रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here